आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

सेहतराग टीम

सर्दी के मौसम में कई तरह की समस्याएं होती हैं उनमें एक काफी सामान्य है, वो है खांसी और सर्दी-जुकाम। ये समस्या सर्दी के मौसम में अधिकतर लोगों को परेशान करती है। कई बार तो रात की नींद भी खराब हो जाती है। सुखी खांसी इतनी दर्दनाक और खतरनाक होती है कि एक बार शुरू हो जाए तो घंटों परेशान करती है। इसकी वजह गला भी दर्द करने लगता है।

पढ़ें- ये फूड्स खाएं, दूर होगी शरीर की सुस्ती और थकान

आजकल मौसम तेजी से बदल रहा है, और हमारी ठंडा खाने-पीने की आदतें अभी तक गर्मी के मौसम वाली ही बनी हुई है। कोल्ड ड्रिंक्स और ठंडा पानी अभी भी हमारी आदत में शुमार है, जिसका सीधा असर हमारी सेहत पर दिख रहा है। आप भी सूखी खांसी से परेशान है तो इसका इलाज दवा से नहीं बल्कि किचन में मौजूद चीजों से करें।

क्या है सूखी खांसी?

सूखी खांसी के दौरान गले से कफ नहीं आता बल्कि तेज धसके के साथ खांसी शुरू होती है। गला सूख जाता है इसलिए गले में जलन और बैचेनी महसूस होती है। सूखी खांसी अक्सर रात को ज्यादा परेशान करती है। सांस की नली और गले में सूजन के कारण सोते समय रात को सांस लेने में दिक्कत होती है। गले में ड्राइनेस ज्यादा हो जाती है जिसकी वजह से बार-बार खांसी का धसका लगता है।

खांसी को दूर करने के उपाय

तुलसी का करें सेवन

तुलसी की पत्तियों को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर पिएं आपको खांसी से राहत मिलेगी। आप तुलसी की पत्तियों का रस और अदरक के रस को एक साथ मिलाकर शहद के साथ भी खा सकते हैं खांसी से तुरंत राहत मिलेगी।

शहद और मुलेठी से मिलेगी राहत

सूखी खांसी में शहद बहुत ही लाभदायक होता है। दो चम्मच शहद में छोटा आधा चम्मच मुलेठी का चूर्ण मिलाए। इस पेस्ट को धीरे-धीरे चाट कर खाएं आपको खांसी से राहत मिलेगी।

गिलोय के प्रयोग से पुरानी खांसी का इलाज

गिलोय में ऐसे औषधीय गुण मौजूद है जो इम्यून पावर बढ़ाने के साथ ही कई बीमारियों का उपचार भी करती है। खांसी से परेशान है तो गिलोय के रस को रोज सुबह-शाम खाली पेट पीने से पुरानी खांसी भी ठीक हो जाती है। 

नमक के पानी से करें खांसी दूर

एक गिलास गर्म पानी में एक चम्मच नमक मिलाकर सुबह-शाम गरारा करें। दिन में दो बार गरारा करेंगे तो आपको सूखी खांसी से आराम मिलेगा।

हल्दी और अदरक के दूध का सेवन करें

एक गिलास दूध गर्म करके उसमें अदरक को कद्दूकस पर घिस कर डाल दें। दूधको मीठा करने के लिए उसमें शुगर का इस्तेमाल नहीं करें बल्कि गुड़ का सेवन करें। गुड़ घुल जाए तो उसमें थोड़ी से हल्दी डालें। अब दूध को छान कर उसे हल्का गर्म पीएं। ये दूध आपको खांसी में फायदा पहुंचाएगा।

इसे भी पढ़ें-

यूरिन इंफेक्शन का इलाज करने के बेहद आसान और प्रभावी तरीके

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।